What is ioT Technology? Kya hai Internet Of Things Full Details in Hindi

What is IoT Technology? and his (Example, Future) क्या है इंटरनेट ऑफ थिंग्स 

आज हम आपको इंटरनेट ऑफ थिंग्स के विषय पर सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं, इंटरनेट ऑफ थिंग्स स्मार्ट छोटे-छोटे होस्टिंग उपकरणों का एक वातावरण होता है (क्योंकि वे किसी भी डिवाइस से जुड़ जाते हैं और उन्हें स्मार्ट डिवाइस बनाते हैं) जो हमेशा, कहीं भी और कभी भी (IoT के 3As) एक दूसरे से जुड़े होते हैं और कुछ डेटा या जानकारी भेजते हैं जो आगे बढ़ सकते हैं सार्थक विश्लेषणात्मक परिणाम उत्पन्न करने के लिए क्लाउड पर संसाधित किया जा सकता है जो बहुत मदद कर सकता है या विश्लेषण के अनुसार स्वचालित कार्रवाई को ट्रिगर कर सकता है। इन छोटे उपकरणों को इंटरनेट ऑफ थिंग्स का "थिंग" कहा जाता है और इस वातावरण में 3 अवयव शामिल होते हैं जिन्हें डिवाइस, नेटवर्क और एप्लिकेशन कहा जाता है जिन्हें इंटरनेट ऑफ थिंग के डीएनए के रूप में भी जाना जाता है।



IoT ने उद्योगों के बीच एक विशाल क्षमता और कई लाभों के साथ व्यवसायों की मदद करने की क्षमता के लिए अपनी व्यापक स्वीकृति देखी। इंटरनेट ऑफ थिंग्स का विस्तार अच्छी गति से हो रहा है और इसे हर जगह देखा जा सकता है।

मैं यहाँ कुछ उदाहरण समझाने जा रहा हूँ जो IoT के सर्वोत्तम उपयोग का वर्णन करते हैं।

Smart Bulb

स्मार्ट लाइट बल्ब एक बेहतरीन इनोवेशन है जिसने एक रोमांचक अनुभव के साथ लोगों के जीवन को बहुत प्रभावित किया है। जैसा कि नाम से पता चलता है, ये बल्ब वास्तव में स्मार्ट हैं और व्यक्तियों को एक ऐप से रंग, मंद, स्विच और सब कुछ बदलने की अनुमति देते हैं।

Smart Wearable

आप आसानी से ऐसे कई IoT वियरेबल्स देख सकते हैं, जो अपनी अत्याधुनिक विशेषताओं और शानदार प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। कलाई घड़ी, स्मार्ट चश्मा जैसे पहनने योग्य उपकरण उपयोगकर्ताओं को इसे आसानी से और जल्दी से एक्सेस करने और ट्रैक करने की अनुमति देते हैं।

Smart House

यह सबसे लोकप्रिय सर्च है, जो गूगल से संबंधित है। इसने लोगों के बीच एक बड़ी स्वीकृति अर्जित की। एक ऐप आपको दूर से एयर कंडीशनिंग, लॉक, टीवी आदि को नियंत्रित करने की सुविधा देकर आपका जीवन बदल सकता है।

Transportation

सेल्फ ड्राइविंग कार आज के समय में बहुत लोकप्रिय हो गई है। और उम्मीद है कि सेल्फ ड्राइविंग कार आने वाले समय में ऑटोमोबाइल जगत का चेहरा बदल सकती है।

Healthcare

IoT आधारित तकनीक को अपनाने में हेल्थकेयर इंडस्ट्री बेशक पीछे नहीं है। यह उद्योग उपकरणों, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर आदि के उपयोग के साथ उपकरणों के उचित एकीकरण द्वारा आवश्यकताओं को हल करने के लिए व्यापक सीमा तक IoT आधारित समाधान का उपयोग करता है।

(Internet of Things) का क्या भविष्य है,


स्मार्ट होम, स्मार्ट कार और "स्मार्ट" शब्दावली वाले कई अन्य उपकरण इंटरनेट ऑफ थिंग्स के उदाहरण हैं। कनेक्टेड उपकरण, बायोमेट्रिक सुरक्षा स्कैनर और स्मार्ट वियरेबल्स इसके जीवंत उदाहरण हैं। क्या आपने दूर से पहुँचा हुआ गैरेज देखा है? वैसे यह इंटरनेट ऑफ थिंग्स का भी एक उदाहरण है। यह उद्योग 2027 तक 19.8% सीएजीआर से बढ़कर 260.75 अरब डॉलर हो जाएगा। तो, आप कह सकते हैं कि भविष्य उज्ज्वल है।

और उपयोगकर्ता को याद रखें कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स एक निश्चित उद्योग तक सीमित नहीं होगा। रिटेल से लेकर मैन्युफैक्चरिंग और बैंकिंग सेक्टर भी इस तकनीक का फायदा उठाएंगे। इसलिए, आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि IoT कभी नीचे नहीं जाएगा।

No comments:

Powered by Blogger.