इंटरनेट क्या है, इंटरनेट का इतिहास क्या है और उसकी पहुंच क्या है? What is Internet, What is History of Internet and his Access?

इंटरनेट क्या है इसका इतिहास क्या है वर्तमान समय में इंटरनेट की सूचनाओं के आदान प्रदान में क्या भूमिका है?


इंटरनेट क्या है?

इंटरनेट को नेट भी कहते हैं. यह एक इलेक्ट्रॉनिक्स कम्युनिकेशन डिवाइस है. यह सबसे बड़ा नेटवर्क है जो दुनियाभर के कम्प्यूटरों को आपस में जोड़ता है. इसीलिए इसे (WWW अर्थात् World Wide Wave) भी कहते हैं. WWW की शुरुआत सन 1989 में Tim Berners-Lee ने की. उस समय वह स्विस आल्प्स में यूरोपीय भौतिकी प्रयोगशाला सर्न के लिए काम कर रहे थे। इसकी सहायता से हम अपने मित्रों तथा रिश्तेदारों को बहुत ही आसानी से और शीघ्रता से सन्देश भेज सकते हैं और बात भी कर सकते हैं. 




इन्टरनेट का इतिहास


इंटरनेट का इतिहास अभी शुरू हुआ है

इंटरनेट का इतिहास अब तक कुछ दशक पीछे चला जाता है - ईमेल 1960 के दशक से है, फ़ाइल साझाकरण कम से कम 1970 के दशक से है, और टीसीपी / आईपी 1982 में मानकीकृत किया गया था।

यहां मैं तब से इंटरनेट के वैश्विक विस्तार को देखना चाहता हूं।

यह चार्ट इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों की हिस्सेदारी और संख्या को दर्शाता है, जो इन आंकड़ों में उन सभी को संदर्भित करता है जिन्होंने पिछले 3 महीनों में इंटरनेट का उपयोग किया है।





आप नवीनतम उपलब्ध वैश्विक डेटा के साथ चार्ट के सहभागी संस्करणों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।

चार्ट 1990 में शुरू होता है, बर्नर्स-ली द्वारा पहला वेब ब्राउज़र जारी करने से एक साल पहले और पहली वेबसाइट के ऑनलाइन होने से पहले (सर्न की साइट, जो अभी भी ऑनलाइन है)। उस समय दुनिया भर में बहुत कम कंप्यूटर एक नेटवर्क से जुड़े थे; 1990 के अनुमान बताते हैं कि दुनिया की आबादी का केवल आधा प्रतिशत ही ऑनलाइन था।

जैसा कि चार्ट दिखाता है, यह 1990 के दशक में बदलना शुरू हुआ, कम से कम दुनिया के कुछ हिस्सों में: वर्ष 2000 तक अमेरिका में लगभग आधी आबादी इंटरनेट के माध्यम से जानकारी तक पहुंच रही थी। लेकिन अधिकांश दुनिया भर में, इंटरनेट का अभी तक अधिक प्रभाव नहीं था - पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में 93% और दक्षिण एशिया में 99% और उप-सहारा अफ्रीका में 2000 में अभी भी ऑफ़लाइन थे। डॉट के समय- कॉम-क्रैश दुनिया के 7% से भी कम ऑनलाइन था।

पंद्रह साल बाद, 2016 में, अमेरिका में तीन-चौथाई (76%) लोग ऑनलाइन थे और इन वर्षों के दौरान दुनिया के कई हिस्सों के देशों ने पकड़ा: मलेशिया में 79% ने इंटरनेट का इस्तेमाल किया; स्पेन और सिंगापुर में 81%; फ्रांस में 86%; दक्षिण कोरिया और जापान में 93%; डेनमार्क और नॉर्वे में 97%; और आइसलैंड 98% ऑनलाइन आबादी के साथ रैंकिंग में सबसे ऊपर है।

यह हर घंटे 27,000 था।

जो लोग ज्यादातर दिनों ऑनलाइन रहते हैं उनके लिए यह भूलना आसान है कि इंटरनेट अभी भी कितना युवा है। चार्ट के नीचे की टाइमलाइन आपको याद दिलाती है कि कैसे हाल की वेबसाइटें और प्रौद्योगिकियां उपलब्ध हुईं जो लाखों लोगों के दैनिक जीवन में एकीकृत हैं: 1990 के दशक में कोई विकिपीडिया नहीं था, 2006 में ट्विटर लॉन्च किया गया था, और डेटा में हमारी दुनिया केवल 4 साल पुरानी है (और देखो तब से कितने लोग शामिल हुए हैं)।

और जबकि हम में से कई लोग इंटरनेट द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं, इंटरनेट के वैश्विक इतिहास के इस अवलोकन से मेरे लिए मुख्य संदेश यह है कि हम अभी भी इंटरनेट के बहुत प्रारंभिक चरण में हैं। 2017 में ही दुनिया की आधी आबादी ऑनलाइन थी; और 2018 में यह अभी भी मामला है कि दुनिया की आधी आबादी इंटरनेट का उपयोग नहीं कर रही है।

इंटरनेट ने पहले ही दुनिया को बदल दिया है, लेकिन इंटरनेट जो बड़े बदलाव लाएगा, वह अभी भी आगे है। इसका इतिहास अभी शुरू हुआ है।

इंटरनेट का उपयोग


कितने लोग ऑनलाइन हैं?

नक्शा दुनिया के सभी देशों के लिए इंटरनेट का उपयोग करने वाली आबादी का हिस्सा दिखाता है। इंटरनेट उपयोगकर्ता वे व्यक्ति हैं जिन्होंने पिछले 3 महीनों में (किसी भी स्थान से) इंटरनेट का उपयोग किया है। इंटरनेट का उपयोग कंप्यूटर, मोबाइल फोन, व्यक्तिगत डिजिटल सहायक, गेम मशीन, डिजिटल टीवी आदि के माध्यम से किया जा सकता है।



अमीर देशों में दो तिहाई से अधिक आबादी आमतौर पर ऑनलाइन होती है। और यद्यपि विकासशील देशों में उपयोग की दरें बहुत कम हैं, वे बढ़ रही हैं।

प्रत्येक देश में कितने इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं?

इंटरनेट हमारी सबसे परिवर्तनकारी और तेजी से बढ़ती प्रौद्योगिकियों में से एक रहा है। वैश्विक स्तर पर, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 2000 में केवल 413 मिलियन से बढ़कर 2016 में 3.4 बिलियन से अधिक हो गई। 2005 में एक बिलियन की बाधा को पार कर गया। पिछले पांच वर्षों में हर दिन औसतन 640,000 लोग पहली बार ऑनलाइन हुए। 

लेकिन प्रत्येक देश के कितने लोग ऑनलाइन हैं? नक्शों में, हम देश के अनुसार उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या और किसी देश की जनसंख्या का प्रतिशत देखते हैं जो उपयोगकर्ता हैं।

चीन और भारत क्रमश: केवल 50 और 26 प्रतिशत ऑनलाइन होने के बावजूद शीर्ष दो स्थान पर हैं। 2016/17 में उपयोगकर्ताओं द्वारा शीर्ष छह देश (और 100 मिलियन से अधिक वाले एकमात्र देश) थे:

  1. चीन = 765 मिलियन
  2. भारत = 391 मिलियन
  3. संयुक्त राज्य अमेरिका = 245 मिलियन
  4. ब्राजील = 126 मिलियन
  5. जापान = 116 मिलियन
  6. रूस = 109 मिलियन

मोबाइल फ़ोन का प्रयोग 


वास्तव में एक विघटनकारी तकनीकी विकास मोबाइल फोन का उदय रहा है। इंटरैक्टिव विज़ुअलाइज़ेशन नवीनतम वैश्विक डेटा दिखाता है।

चार्ट दृश्य में परिवर्तन करके आप देख सकते हैं कि विश्व स्तर पर हमने केवल 1990 के दशक के अंत तक बहुत धीमी वृद्धि देखी और फिर 21वीं सदी की शुरुआत के बाद से मोबाइल डिवाइस सदस्यता में नाटकीय रूप से तेजी से वृद्धि हुई।


सोशल मीडिया का उदय

दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के 2.4 अरब यूजर्स हैं। YouTube और WhatsApp सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में भी प्रत्येक के एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

ये संख्या बहुत बड़ी है - दुनिया में 7.7 बिलियन लोग हैं, जिनमें से 3.5 बिलियन हम ऑनलाइन हैं। इसका मतलब है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल दुनिया में हर तीन में से एक व्यक्ति और दो तिहाई से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स करते हैं।

सोशल मीडिया ने दुनिया को बदल कर रख दिया है। इन तकनीकों को तेजी से और व्यापक रूप से अपनाना बदल रहा है कि हम भागीदारों को कैसे ढूंढते हैं, हम समाचार से जानकारी कैसे प्राप्त करते हैं, और राजनीतिक परिवर्तन की मांग के लिए हम कैसे संगठित होते हैं।

सोशल मीडिया का उपयोग कौन करता है? सोशल मीडिया का उदय कब शुरू हुआ और आज की सबसे बड़ी साइट कौन सी हैं? यहां हम दुनिया भर में सोशल मीडिया के उपयोग को समझने के लिए इन और अन्य महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देते हैं।


फेसबुक ने एक दशक के लिए सोशल मीडिया बाजार पर अपना दबदबा बनाया है, लेकिन पांच अन्य प्लेटफार्मों में भी प्रत्येक के आधे अरब से अधिक उपयोगकर्ता हैं


2.3 बिलियन यूजर्स के साथ फेसबुक आज सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। YouTube, Instagram और WeChat एक अरब से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ अनुसरण करते हैं। Tumblr और Tik Tok आधे बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ आते हैं।

यहां का बार चार्ट साल दर साल शीर्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की रैंकिंग दिखाता है। अन्य वर्ष की रैंकिंग देखने के लिए आप इस चार्ट में स्लाइडर को खींच सकते हैं.

अमीर देशों में सोशल मीडिया का उदय ऑनलाइन खर्च किए जाने वाले समय में वृद्धि के साथ हुआ है


पिछले एक दशक में सोशल मीडिया के उपयोग में वृद्धि, निश्चित रूप से, लोगों द्वारा ऑनलाइन खर्च किए जाने वाले समय में बड़ी वृद्धि के साथ हुई है।


अमेरिका में, वयस्क प्रतिदिन 6 घंटे से अधिक समय डिजिटल मीडिया (ऐप्लिकेशन और वेबसाइटें मोबाइल फोन, टैबलेट, कंप्यूटर और अन्य कनेक्टेड डिवाइस जैसे गेम कंसोल के माध्यम से एक्सेस) पर बिताते हैं। जैसा कि यहां दिए गए चार्ट से पता चलता है, यह वृद्धि लगभग पूरी तरह से स्मार्टफोन और टैबलेट पर खर्च किए गए अतिरिक्त समय से प्रेरित है।

https://youtube.com/@msstudiofficial

2 comments:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.